सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे - An Overview

Wiki Article



हल्दी और दालचीनी हेयर मास्क से मिलेगा डैंड्रफ से छुटकारा, जानें इसे बनाने और लगाने का तरीका

प्राचीन ग्रीस में शादी समारोह में लहसुन और अन्य जड़ी बूटियों से बने गुलदस्ते दिए जाते थे।

आप जानते हैं कि लहसुन खाने का फायदा स्‍वास्‍थ्‍य के लिए होते हैं। लेकिन इसके अलावा भी लहसुन के फायदे होते हैं। आप अपने बालों संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए लहसुन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बालों को जल्‍दी बढ़ाने और उन्‍हें मजबूत करने के लिए लहसुन के फायदे होते हैं। इसके लिए आप लहसुन के तेल का उपयोग कर सकते हैं। या फिर विकल्‍प के रूप में आप प्याज के रस की तरह ही लहसुन के रस को अपने बालों में लगा सकते हैं।

यदि आप पाचन संबंधी समस्‍याओं से परेशान हैं तो लहसुन आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि पेट संबंधी सभी प्रकार की समस्‍याओं के लिए लहसुन लाभकारी होते हैं। आप अपने भोजन के साथ ही अन्‍य प्रकार से लहसुन का सेवन कर सकते हैं। लहसुन में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण आंतों की सूजन के दूर करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से लहसुन खाने के फायदे पेट की आंतों में मौजूद कीड़ों, पेट की ऐंठन, दर्द, दस्‍त, पेट की गैस आदि से भी छुटकारा दिला सकता है। इस तरह से आप अपने पेट से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने के लिए लहसुन के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

All information these cookies collect is aggregated and for that reason nameless. If you do not allow for these cookies we may not know When you've got frequented our web-site, and will not be able to watch its effectiveness.

शायद आप ऐड ब्लॉकर का इस्तेमाल कर रहे हैं। पढ़ना जारी रखने के लिए ऐड ब्लॉकर को बंद करके पेज रिफ्रेश करें।

पपीते में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. साथ ही यह फाइबर से भरपूर होता है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इससे आपका वजन तेजी से घटेगा. 

Anti-hyperlipidemia of garlic by lessening the level of complete cholesterol and small-density lipoprotein

शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल की अधिक मात्रा कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओ का कारण हो सकती है। लेकिन कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने के लिए लहसुन के फायदे होते हैं। नियिमत रूप से लहसुन का सेवन कर आप शरीर में अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ सकते हैं। साथ ही यह खराब कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित भी कर सकता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से सही मात्रा में लहसुन का सेवन करने पर यकृत में कोलेस्‍ट्रॉल के संश्‍लेषण को रोका जा सकता है। इस तरह से लहसुन के फायदे उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल वाले लोगों के लिए अच्‍छे माने जाते हैं। यदि आपके शरीर में भी कोलेस्‍ट्रॉल की उच्‍च मात्रा है तो लहसुन का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है।

क्या डायबिटीज रोगी सुबह पपीता खा सकते हैं?

यही वजह है कि सुबह खाली पेट लहसुन चबाना बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है. 

आप अपनी पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए लहसुन का उपयोग कर सकते हैं। कच्चे लहसुन को here खाना पाचन समस्‍याओं को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है। आप अपने आहार में कच्‍चे लहसुन की कलियों को शामिल कर सकते हैं। लहसुन में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो आंतों की सूजन को ठीक करने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप आंतों की समस्‍याओं को दूर करने और उन्‍हें साफ रखने के लिए लहसुन का उपयोग कर सकते हैं। लहसुन का उपभोग करने पर आप पाचन संबंधी समस्‍याएं जैसे पेंचिश, दस्‍त, पेट के कीड़े, पेट की गैस, पेट की ऐंठन आदि समस्‍याओं का घरेलू इलाज कर सकते हैं। यह आंतों में मौजूद खराब बैक्‍टीरिया को नष्ट करने और अच्‍छे बैक्‍टीरिया के विकास को बढ़ाने में मदद करता है।

 रसोई और अनेक भारतीय व्यंजनों में प्रयोग होने वाली लहसुन ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि काफी पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है.

अचार में ढ़ेर सारे सरसों का तेल डालने के पीछे ये है लॉजिक, जानते हैं क्या...

Report this wiki page